एनआईए ने अलकायदा मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, केरल, पश्चिम बंगाल से 9 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल और एर्नाकुलम, केरल में पाकिस्तान प्रायोजित अल-कायदा मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया और शनिवार को नौ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया।

एनआईए ने आज तड़के एर्नाकुलम और मुर्शिदाबाद के कई स्थानों पर एक साथ छापेमारी की, जिसमें नौ गिरफ्तारियां की गईं, छह पश्चिम बंगाल से और तीन केरल से, जांच एजेंसी के अनुसार।

फ़ाइल फ़ोटो

एनआईए ने आज तड़के एर्नाकुलम और मुर्शिदाबाद के कई स्थानों पर एक साथ छापेमारी की, जिसमें नौ गिरफ्तारियां की गईं, छह पश्चिम बंगाल से और तीन केरल से, जांच एजेंसी के अनुसार।

एनआईए को देश में विभिन्न स्थानों पर अल-कायदा के गुर्गों के एक अंतर-राज्य मॉड्यूल के बारे में इनपुट मिले थे, जो निर्दोष लोगों को मारने और आतंक पैदा करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण स्थानों पर आतंकवादी हमले करने की योजना बना रहे थे।

इन इनपुट्स के आधार पर, NIA ने 11 सितंबर, 2020 को एक मामला दर्ज किया था और जांच शुरू की थी। डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, जिहादी साहित्य, तेज हथियार, देश-निर्मित आग्नेयास्त्रों, स्थानीय स्तर पर निर्मित शरीर कवच, घर बनाने वाले विस्फोटक उपकरणों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लेख और साहित्य सहित बड़ी मात्रा में सामग्री को आतंकवादियों के कब्जे से जब्त कर लिया गया है।

एजेंसी के अनुसार, प्रारंभिक जांच से पता चला है कि उन्हें सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था।

गिरफ्तार किए गए लोगों में मुर्शीद हसन, वीकुब बिस्वास, मोसराफ होसेन (सभी एर्नाकुलम से), और नजमुस साकिब, अबू सुफियान, मुनुल मोंडल, लेउ यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतीतुर रहमान (मुर्शिदाबाद निवासी) शामिल हैं। मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन उगाही कर रहा था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियार और गोला-बारूद की खरीद के लिए नई दिल्ली की यात्रा करने की योजना बना रहे थे। इन गिरफ्तारियों से देश के विभिन्न हिस्सों में संभावित आतंकवादी हमलों के पहले से ही संभव है।

Leave a comment